Original Windows VS Pirated Windows में क्या अंतर है ?

नमस्कार दोस्तों, आज में उस वषय के बारे में बताने जा रहा हु जो शायद आपको काफी मदद कर सकता है। हम जब लैपटॉप खरीदते है दुकान या ऑनलाइन से तो उसमे 2 तरह के होते है एक बिना windows के और दूसरा windows पहले से रहता है। जिसमे में windows  रहता है वो थोड़ा सा महंगा होता है। आज में Original Windows vs Pirated Windows के बारे में बताऊंगा।

इसलिय आज में आपको Original Windows और pirated Windows में अंतर बताऊंगा जो आपकी काफी मदद करेगा लैपटॉप लेने वक़्त। दोनों में क्या है copy windows में ऐसा क्या नहीं है Original Windows में जो है।

Original Windows Vs Pirated Windows

Orginal Windows or Pirated Windows Kya Hota Hai ?

ये तो आप जानते ही होंगे की किसी भी लैपटॉप को चलाने के लिए operating System की जरुरत पड़ती है जैसी की Windows, Linux, DOS E.t.c. Almost सब Windows  ही यूज़ करते है। Market में आपको windows और DOS based लैपटॉप ही मिलते है।

Original Windows Kya Hai?

Original Windows (Microsoft Windows) ये microsoft के द्वारा develop की गयी है। इसमें आपको Support और Updates भी मिलते है। ये genuine windows होती है जिसका License मिलता है आपको उसे यूज़ करने का।

Pirated Windows Kya है?

Pirated Windows को हम duplicate windows बोल सकते है जिसका मतलब है कॉपी किया हुआ windows जिसका आपके पास license नहीं होता है। यह market में आपको 200-300 में मिल जाता है। इसमें आप बिना License के use करते है।

Also read: DigiLocker Review

Difference in Original & Pirated Windows | Original Windows Vs Pirated Windows में क्या अंतर है।

दोस्तों में आपको यहाँ कुछ selected अंतर बताऊंगा जिससे आपको पूरी तरह समाज आएगा। तो शुरू करता हु में।

Price :

Original Windows के लिए आपको Rs. 8,000 – 10,000 तक मिलता है वही अगर आप windows based लैपटॉप लेते है तो आपको वो DOS लैपटॉप्स के मुकाबले 3-4K  में मिल जाता है।

बात करे pirated windows की तो वो आपको online FREE  में मिल जाता है। या फिर आप market में कही से भी करवा सकते है जिसके लिए आपको 200-300 Rs. देने पड़ते है।

Product Support:

Original Windows में आपको काफी अच्छा support मिलता है microsoft की तरफ से। उसके साथ ही आपको नये updates भी मिलते है।

वही pirated windows में आपको कोई तरह का support और updates नहीं मिलता है।

Security & Privacy:

Original Windows में आप secure रहते हो जिसमे आपकी privacy पूरी तरह safe रहती है। क्यों की यह windows use करने का license देता है जिसमे आपकी सिक्योरिटी और privacy का ध्यान रखा जाता है।

वही अगर बात करे Pirated Windows की तो वो बिलकुल भी सेफ नहीं है वह आपकी privacy भी सेफ नहीं रखता और आप unsecure रहते हो। इसमें आप कोई Antivirus use करते हो तो वो सही से काम भी नहीं करता है।

मुझे उम्मीद है आपको इस पोस्ट से काफी मदद मिली होगी। यदि आपको इस विषय में कुछ पूछना हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हो। धन्यवाद।

जय हिन्द। 🇮🇳

Leave a Comment

2 Shares
Share1
Tweet
Pin1
Share